बार-बार खाने की आदत को छुड़ाना है तो रोजाना खाएं ये चीजें

बार-बार खाने की आदत को छुड़ाना है तो रोजाना खाएं ये चीजें

सेहतराग टीम

आज के समय में कई लोगों को बार-बार खाने की आदत होती है। इसकी वजह से उन्हें मोटापे जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में लोग कैसे इस आदत को दूर करें ये बड़ा सवाल है। तो आज हम आपको बताएंगे कि क्या करने से बार-बार खाने की आदत छुट जाएगी। आइए जानते हैं-

पढ़ें- नाइट शिफ्ट में काम करते हैं तो सावधान हो जाएं, हो सकते हैं कैंसर रोगी: शोध

दालचीनी

आयुर्वेद में दालचीनी को दवा माना जाता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। खासकर डायबिटीज और मोटापा में यह रामबाण औषधि है। एक शोध की मानें तो दालचीनी बार-बार खाने की आदत से छुटकारा दिला सकती है। इसके सेवन से लंबे अंतराल तक पेट भरा रहता है।

बादाम

एक मुठ्ठी बादाम दोपहर में बार-बार खाने की आदत से छुटकारा दिलाता है। इसमें विटामिन-सी, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इससे बार-बार खाने की आदत से निजात मिलता है। इसके लिए जब भी भूख लगे, तो बादाम का जरूर सेवन करें।

डार्क चॉकलेट

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कंट्रोल करना चाहते हैं, तो डार्क चॉकलेट का सहारा ले सकते हैं। इससे कैलोरीज गेन का खतरा कम रहता है। इसमें 70 प्रतिशत कोको होता है, जो भूख को कम करने में अहम भूमिका निभाता है। साथ ही इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। डार्क चॉकलेट से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। हालांकि, एक बार में दो बाईट (दो पीस) से ज्यादा न खाएं।

मेथी

मेथी के दाने से आप वाकिफ होंगे। विशेषज्ञ हमेशा वजन कम करने के लिए मेथी पानी पीने की सलाह देते हैं। मेथी में 45 प्रतिशत असंतृप्त फाइबर होता है। जब फाइबर पेट में जाता है, तो यह पाचन क्रिया को धीमा कर देता है। इसके लिए एक चम्मच मेथी दाने को गुनगुने गर्म पानी में रात भर भिगोकर रख दें। अगली सुबह को पानी पी लें और मेथी दाने को चबाकर खा जाएं। इससे बार-बार खाने की आदत से छुटकारा मिलता है। साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहता है।

इसे भी पढ़ें-

जीरा-गुड़ के सेवन से होते हैं ये 7 बड़े फायदे, जानिए

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।